दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाना: कल से आपातकाल सत्याग्रह शुरू करने का फैसला

आम आदमी पार्टी (एएपी) ने आज कहा है कि वह दिल्ली मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ बुधवार से एक ‘मेट्रो फेयर सत्याग्रह’ शुरू करेगी – इस साल दूसरा होगा।

दिल्ली सरकार ने एएपी की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार के कड़े विरोध के बावजूद मंगलवार से किराये में बढ़ोतरी बढ़ी थी, जिसने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ हाइक बढ़ाई थी।

दिल्ली के आप के संयोजक गोपाल राय ने कहा कि किराया वृद्धि में ओला और उबेर जैसी कैब एग्रीगेटर्स को फायदा होगा, जिनकी सेवाएं मेट्रो से सस्ता हो जाएंगी।

बुधवार को शाम 4 बजे सभी शहर मेट्रो स्टेशनों पर आप स्वयंसेवक आंदोलन शुरू करेंगे। यह गुरुवार और शुक्रवार को दोपहर 12 बजे जारी रहेगा, जब पार्टी कार्यकर्ता नई दिल्ली के पर्यावरण भवन में स्थित केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को घेर लेगा।

सोमवार को, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी टैक्सी एग्रीगेटर्स के लाभ के लिए एक “षड्यंत्र” को बढ़ा दिया था। विधानसभा में आज गर्मजोशी से चर्चा में, आम आदमी पार्टी ने इसी चिंता को उठाया।

नई दिल्ली मेट्रो फारस

यदि आप आज से दिल्ली मेट्रो पर 5 किमी से अधिक की यात्रा कर रहे हैं, तो 10 रुपये के अतिरिक्त खर्च करने के लिए तैयार रहें। यह वृद्धि पिछले पांच महीनों के भीतर आता है, जो 5 किमी से अधिक की यात्रा करने वाले जन रैपिड ट्रांजिट के हर कम्यूटर को प्रभावित करेगी, जबकि 2-5 किमी दूरी की स्लैब में आने वाली यात्रा में 5 रुपये का खर्च आएगा।

संशोधित किराया संरचना होगी: 2 किमी तक – 10 रुपये, 2 से 5 किमी – 20 रुपये, 5 से 12 किलोमीटर – 30 रुपये, 12 से 21 किलोमीटर – 40 रुपये, 21 से 32 किलोमीटर – रुपये 50 और 32 किमी से अधिक की यात्रा के लिए – 60 रुपये

स्मार्ट कार्ड उपभोक्ताओं, जो, डीएमआरसी के अनुमान के मुताबिक मेट्रो की कुल सवारी के 70 प्रतिशत होने की संभावना है, प्रत्येक सवारी में 10 प्रतिशत छूट जारी रहेगी। ऑफ-पीक घंटों में यात्रा करते समय उन्हें 10 प्रतिशत अतिरिक्त छूट मिलती है, जो कि सेवाओं की शुरुआत से लेकर 8 बजे तक, शाम 12 बजे से शाम 5 बजे और 9 बजे से लेकर सेवाओं के अंत तक हो जाती है।

जब 25 दिसंबर, 2002 को दिल्ली मेट्रो ने अपना काम शुरू कर दिया था, तो न्यूनतम किराया 4 रुपये था और अधिकतम 8 रुपये था।

sourse

 

Post Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *